NREGA Job Card Status 2024 – नरेगा जॉब कार्ड स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

NREGA योजना एक आम गरीब बेरोजगार व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी बनकर उभरी है। इस योजना के अंतर्गत करोड़ों बेरोजगारों की सहायता हुई है उन्हें सीधा रोजगार प्रदान करवा कर। इसके जरिए एक गरीब बेरोजगार व्यक्ति जिसको एक समय का खाना भी नसीब नहीं होता था, और बहुत सी बार ज़िल्लत की रोटी खानी पड़ती थी, वह गर्व से अपने घर में बैठकर 2 समय का खाना खा पा रहे हैं।

आज की इस पोस्ट में हम उसी NREGA योजना के बारे में बात करने वाले हैं। और मुख्य तौर पर इस पोस्ट में NREGA जॉब कार्ड स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया को जानेंगे बड़े ही आसान तरीकों में। तो चलिए बुनियादी जानकारी से शुरुआत करते हैं।

NREGA जॉब कार्ड क्या है?

NREGA जॉब कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ है जो आपको तब प्रदान किया जाता है जब आप इस योजना का हिस्सा बन चुके होते हैं। इससे आपकी जानकारी, NREGA योजना संबंधी सरकार को पता चलती है।

इसके ज़रिए कोई भी आपकी जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसमें QR कोड रहता है जिससे पुरानी से लेकर नई सभी जानकारी NREGA के संबंधी जान सकते हैं।

NREGA जॉब कार्ड, यानी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट (NREGA) का रोजगार कार्ड, एक दस्तावेज़ है जो देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को दिया जाता है जो NREGA योजना में शामिल होते हैं।

इस कार्ड के माध्यम से, सरकार को पता चलता है कि कौन-कौन NREGA योजना का लाभ उठा रहे हैं और उन्हें कितने दिनों तक रोज़गार प्रदान किया गया है। यह कार्ड उन लोगों के पहचान और अनुभव को भी दर्शाता है जो इस योजना का हिस्सा हैं।

NREGA जॉब कार्ड Status ऑनलाइन चेक

NREGA Job Card Status

NREGA एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसमें माध्यम से काफी लोगों की मदद हुई है। यह स्कीम साल 2006 में शुरू की गई थी उस समय के देश के प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिंहा राव। NREGA स्कीम का नाम बदलकर MGNREGA रखा गया था साल 2009 में। हमारे देश के बापू महात्मा गांधी को सम्मान देने के लिए।

पहले NREGA का पूरा नाम हुआ करता था “नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट” और बाद में MGNREGA यानी “महात्मा गांधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट”। यह नाम 2 अक्टूबर 2009 गांधी जयंती के दिन बदला गया था।

हम इस पोस्ट में जानेंगे कि NREGA जॉब कार्ड आप ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। पहले तो यह काम सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने के बाद होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। क्योंकि अब इस योजना के संबंधित सारे काम ऑनलाइन हो जाते हैं।

अब अगर आपको NREGA जॉब कार्ड का status देखना है तो वह ऑनलाइन ही हो जाएगा। चलिए मैं आपको पूरी प्रक्रिया समझाता हूँ।

NREGA जॉब कार्ड स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

अगर आपको NREGA जॉब कार्ड का स्थिति चेक करना है तो आपको नीचे दी गई कुछ आसान स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा। तो चलिए जानते हैं पूरी प्रक्रिया को, NREGA जॉब कार्ड स्थिति चेक करने की।

स्टेप 1: ऑफिशियल पोर्टल खोलें

सबसे पहले आपको अपने डिवाइस के वेब ब्राउज़र में NREGA के ऑफिशियल पोर्टल को खोलना पड़ेगा। ध्यान रखें कि आप ऑफिशियल पोर्टल ही खोलें जिसमें वेब एड्रेस में (.nic) या फिर (.gov) हो। आप नीचे दी गई लिंक को क्लिक करके भी ऑफिशियल पोर्टल/वेबसाइट खोल सकते हैं।

OFFICIAL PORTAL : https://nrega.nic.in/MGNREGA_new/Nrega_home.aspx

स्टेप 2: क्विक ऍक्सेस विकल्प को चुनें

होमपेज पर थोड़ा सा स्क्रॉल करने के बाद आपको बीच में एक विकल्प दिखेगा जिसपर “Quick access” लिखा होगा। उस विकल्प को चुनें, आपके सामने एक और विकल्प आएगा उसमें से “Panchayats GP/PS/ZP Login” के विकल्प को चुनें।

स्टेप 3: ग्राम पंचायत चुनें

“Panchayats GP/PS/ZP Login” के विकल्प को चुनने के बाद एक नया पेज खुलेगा उसमें से “ग्राम पंचायत” के विकल्प को चुनें।

स्टेप 4: “रिपोर्ट जेनरेट करें” को चुनें

एक नए सेक्शन में “रिपोर्ट जेनरेट करें” का विकल्प दिखेगा उसको चुनें। और फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आपके प्रदेश को चुनना है, एक नया पेज खुलेगा। जिसमें कुछ जानकारी आपको दर्ज करनी पड़ेगी।

स्टेप 5: जानकारी दर्ज करें

पूछी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक चुनें या दर्ज करें, जैसे Financial Year, District, Block, Panchayat। यह सभी जानकारी को ध्यान से चुनने के बाद “प्रोसीड” का बटन दबाएं।

स्टेप 6: “जॉब कार्ड/रोज़गार रजिस्टर” विकल्प को चुनें

नया पेज खुलेगा जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखेंगे। जिसमें कुल 6 सेक्शन होंगे, उनमें से सबसे पहला सेक्शन होगा R1. जॉब कार्ड/रजिस्ट्रेशन। उसमें से चौथे विकल्प को चुनें जिसपर लिखा होगा “जॉब कार्ड/रोज़गार रजिस्टर”।

स्टेप 7: सूची खुल जाएगी

इतनी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करने के बाद आपके सामने आपकी दर्ज की गई जानकारी के अनुसार लोगों की सूची आ जाएगी। अपना नाम खोजकर आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपका NREGA जॉब कार्ड आ जाएगा और उसका स्टेटस आप चेक कर पाएंगे।

सूची में अलग-अलग नामों पर अलग-अलग कलर होगा जो कुछ चीज़े दर्शाता है। आप नीचे सूची में समझ सकते हैं कि उन कलर का मतलब क्या है।

लिस्ट में अलग-अलग कलर का क्या मतलब है?

जैसे ही आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके लिस्ट को खोलेंगे, आपको लिस्ट में एक चीज़ दिखेगी कि बहुत से लोगों के नाम अलग रंग में हैं। ये कलर कुछ दर्शाते हैं। आप नीचे समझ सकते हैं कि किस कलर का क्या मतलब निकलता है।

  • लाल कलर

यदि आपके नाम पर लाल कलर किया हुआ है, तो उसका मतलब है कि आपके NREGA जॉब कार्ड में फोटो उपलब्ध नहीं है और साथ ही में आपको अभी तक कोई भी रोज़गार प्रदान नहीं किया गया है।

  • हरा कलर

अगर आपका नाम लिस्ट में हरे कलर का है, तो उसका मतलब है कि आपके NREGA जॉब कार्ड में फोटो उपलब्ध है और साथ ही में आपको रोज़गार मिल चुका है।

  • ग्रे कलर

इस कलर में अगर आपका नाम है, तो इसका मतलब है कि आपका फोटो तो है NREGA जॉब कार्ड में, लेकिन अभी तक आपको रोज़गार प्रदान नहीं किया गया है सरकार ने।

  • पीला कलर

अगर आपका नाम पीले कलर में लिखा गया है, तो उसका मतलब यह है कि NREGA कार्ड में आपका फोटो तो नहीं है, लेकिन आपको रोज़गार मिल चुका है।

तो ये हैं कुछ अर्थ कलर के जो आपको लिस्ट में देखने को मिलेंगे, और ये क्या दर्शाते हैं।

NREGA जॉब कार्ड चेक करने के लिए स्टेट वाइज़ लिंक

अगर आप ऊपर दी गई प्रक्रिया को नहीं दौड़ाना चाहते तो आप नीचे दिए गए राज्यों के नाम पर क्लिक करके भी सीधे आप NREGA जॉब कार्ड देख सकते हैं।

लगता है कि अब हम पूरी जानकारी समझ चुके हैं NREGA जॉब कार्ड चेक करने के संबंधित।

निष्कर्ष

NREGA एक ऐसी योजना है जो गरीब बेरोजगार का हाथ पकड़कर उनके साथ चलने और देश को आगे बढ़ाने में काफी योगदान दे रही है। इस योजना के अनेक फायदे हैं जो बीते कई वर्षों से हमें साफ-साफ दिखाई दे चुके हैं। इसके मुख्य फायदे जैसे बेरोजगारों को रोजगार, महिलाओं को आगे बढ़ना, देश का विकास, सरकार का साथ। ऐसे हजारों फायदे हैं जो एक गरीब बेरोजगार को मिले हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह NREGA जॉब कार्ड चेक करने की प्रक्रिया पोस्ट पसंद आई होगी। और हम आशा करते हैं इसमें प्रदान की गई जानकारी आपकी कभी न कभी सहायता ज़रूर करेगी। हम इस वेबसाइट में आपको हर पोस्ट में इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। और हमें लगता है कि यह जानकारी हर इंसान को समझनी चाहिए क्योंकि यह सिर्फ गरीब लोगों का सवाल नहीं है, यह पूरे देश का सवाल है।

अंत में केवल इतना कहना चाहूँगा कि मुझे गर्व है सरकार इसी योजनाएँ लेकर हमारे देश को और बेरोजगार लोगों को आगे बढ़ाने का संकल्प ले रही है।

धन्यवाद!

Leave a Comment