NREGA UP Job Card List – नरेगा उत्तर प्रदेश जॉब कार्ड लिस्ट 2024 देखने की प्रक्रिया

NREGA गरीब बेरोजगारों के लिए एक बहुत शानदार योजना है। जो उन लोगों के हित में सरकार ने साल 2006 में लॉन्च की थी। हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री पी.वी. नारसिंहराव ने इस योजना का आगाज़ किया था। और आज तक यह योजना पहले की तरह हमारे देश के बेरोजगारों का साथ निभाती आ रही है। फर्क बस इतना है कि आज के ज़माने में सारे काम इस योजना से संबंधित ऑनलाइन हो रहे हैं। पहले सारे काम दफ्तरों में कागज़ पर होते थे।

आज की इस विशेष पोस्ट में हम जानेंगे कि आप उत्तर प्रदेश की NREGA जॉब कार्ड सूची ऑनलाइन 2023 में कैसे देख सकते हैं। हम आपको पूरी जानकारी देंगे NREGA जॉब कार्ड के बारे में और साथ ही में थोड़ा NREGA योजना के बारे में भी जानेंगे। तो चलिए बुनियाद से शुरू करते हैं।

NREGA योजना क्या है?

यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गारंटीकृत रोजगार प्रदान करती है। यह योजना 2006 में शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी और गरीबी को कम करना है।

NREGA योजना के तहत, प्रत्येक ग्रामीण परिवार के एक सदस्य को वर्ष में कम से कम 100 दिनों का रोजगार प्रदान किया जाता है। यह रोजगार निर्माण कार्यों जैसे कि सड़क निर्माण, नहर निर्माण, जल संरक्षण, आदि के लिए प्रदान किया जाता है।

NREGA योजना के तहत काम करने वाले लोगों को न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाता है। यह मजदूरी राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत आज तक करोड़ों लोगों ने अपना घर चलाया है और उन्हें रोजगार प्रदान हुआ है। चलिए आगे बढ़ते हैं और NREGA जॉब कार्ड के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

नरेगा उत्तर प्रदेश जॉब कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया 2023

अगर आप NREGA जॉब कार्ड सूची देखना चाहते हैं उत्तर प्रदेश में, तो नीचे दी गई कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: ऑफिशियल पोर्टल खोलें

सबसे पहले NREGA योजना का ऑफिशियल पोर्टल खोलें, जो आप अपने वेब ब्राउज़र में सर्च करके खोल सकते हैं। या फिर नीचे दिए गए ऑफिशियल लिंक पर क्लिक करें। और ध्यान रहे कि हर सरकारी पोर्टल के वेब एड्रेस में हमेशा (.nic) या फिर (.gov) होता है।

OFFICIAL LINK : https://nrega.nic.in/MGNREGA_new/Nrega_home.aspx

स्टेप 2: “Quick access” बटन पर क्लिक करें

ऑफिशियल पोर्टल के होमपेज पर थोड़ा स्क्रोल करने के बाद आपको एक विकल्प दिखेगा। जिस पर “Quick access” लिखा होगा, उस पर क्लिक करें। एक नया सेक्शन आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप 3: “Panchayats GP/PS/ZP Login” का विकल्प चुनें

नए सेक्शन में आपको पहला विकल्प दिखेगा जिस पर “Panchayats GP/PS/ZP Login” लिखा होगा। उस पर क्लिक करें और आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें फिर से सबसे पहले ऑप्शन यानी “Gram Panchayat” को चुनें।

स्टेप 4: “Generate Reports” वाले विकल्प को चुनें

नए सेक्शन के खुलने के बाद आपको दूसरा विकल्प चुनना है जिस पर “Generate reports” लिखा होगा। जैसे ही आप इस विकल्प को चुनेंगे, आपके सामने सभी प्रदेशों की सूची खुल जाएगी।

स्टेप 5: उत्तर प्रदेश को चुनें

सभी प्रदेशों की सूची में से आपको उत्तर प्रदेश को ढूंढना है और फिर उस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप उत्तर प्रदेश को चुनेंगे, एक नया फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा।

स्टेप 6: जानकारी दर्ज करें

पूछी गई जानकारी में सही विकल्प चुनें। आपसे 4-5 सेक्शन में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी, जैसे वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत। इन सभी को ध्यानपूर्वक चुनें और फिर “सबमिट” बटन दबाएं।

स्टेप 7: R1 सेक्शन में 4 विकल्प चुनें

जैसे ही आप सबमिट का बटन दबाएंगे, एक नया पेज आपके सामने खुल जाएगा। जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प नजर आएंगे अलग-अलग सेक्शन में। आपको R1 यानी पहले सेक्शन में 4 विकल्प चुनना है, जिस पर “Job card/Employment Register” लिखा होगा।

स्टेप 8: UP NREGA जॉब कार्ड सूची आ जाएगी

इस प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करने से आपकी स्क्रीन पर UP NREGA जॉब कार्ड सूची आ जाएगी। इस सूची में आप अपना नाम खोज सकते हैं और उस पर क्लिक करने के बाद आप अपना NREGA जॉब कार्ड देख पाएंगे।

NREGA job card ke mukhya udhheshya

NREGA job card ke kuch uddheshya hai, tabhi is card ko sarkaar ne banwaya hai. chaliye jaldi se kuch mukhya uddeshya samajh lete hai.

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गारंटीकृत रोजगार प्रदान करना।
  2. ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी और गरीबी को कम करना।
  3. ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना।
  4. ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देना।
  5. ग्रामीण क्षेत्रों में कौशल विकास को बढ़ावा देना।

NREGA जॉब कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो इन उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। यह कार्ड कामगारों को उनके अधिकारों और लाभों के बारे में भी सूचित करता है।

और एक बहुत बड़ा उद्देश्य है, और वो है कि इस इतनी बड़ी योजना को आराम से संचालित करना। इन NREGA job card से लोगों का डाटा सरकार संभाल कर रखती है।

NREGA Job Card का एक ही सबसे मुख्य उद्देश्य है, कि वो योजना में आने वाले व्यक्तियों की संपूर्ण जानकारी का विवरण करे। उस व्यक्ति का क्या नाम है, क्या उम्र है, कितनी बार रोजगार मिला है, कौन सा रोजगार मिला है, और बहुत कुछ, एक तरह से यह NREGA संबंधी सभी जानकारी एक कार्ड में प्रदान कर देता है।

Uttar Pradesh NREGA card district list

DivisionsHeadquartersDistricts
Agra DivisionAgraAgraMathuraMainpuriFirozabad
Aligarh DivisionAligarhAligarhEtahHathrasKasganj
Ayodhya DivisionAyodhyaAyodhya districtAmbedkar NagarBarabankiSultanpurAmethi
Azamgarh DivisionAzamgarhAzamgarhBalliaMau
Bareilly DivisionBareillyBareillyPilibhitShahjahanpurBadaun
Basti DivisionBastiBastiSant Kabir NagarSiddharthnagar
Chitrakoot DivisionBandaBandaChitrakootHamirpurMahoba
Devipatan DivisionGondaBahraichBalarampurGondaShravasti
Gorakhpur DivisionGorakhpurDeoriaGorakhpurKushinagarMaharajganj
Jhansi DivisionJhansiJalaunJhansiLalitpur
Kanpur DivisionKanpurAuraiyaEtawahFarrukhabadKannaujKanpur DehatKanpur Nagar
Lucknow DivisionLucknowHardoiLakhimpur KheriLucknowRaebareliSitapurUnnao
Meerut DivisionMeerutBaghpatBulandshaharGautam Buddha NagarGhaziabadMeerutHapur
Mirzapur DivisionMirzapurMirzapurSant Ravidas NagarSonbhadra
Moradabad DivisionMoradabadBijnorAmrohaMoradabadRampurSambhal
Prayagraj DivisionPrayagrajPrayagrajFatehpurKaushambiPratapgarh
Saharanpur DivisionSaharanpurMuzaffarnagarSaharanpurShamli
Varanasi DivisionVaranasiChandauliGhazipurJaunpurVaranasi

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको NREGA योजना संबंधी कोई भी शिकायत है, या फिर आपको कोई कार्य करवाने में परेशानी हो रही है, तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का निवारण करवा सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर हमेशा आपकी सेवा में उपस्थित होते हैं। अगर आपके साथ भ्रष्टाचार हो रही है, या फिर कोई अधिकारी आपके साथ बदसलूकी कर रहा है तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर: 1800111555 / 9454464999

लगता है अब हम संपूर्ण जानकारी हासिल कर चुके हैं NREGA जॉब कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश में देखने के लिए। हम पूरी प्रक्रिया समझ चुके हैं।

निष्कर्ष

NREGA एक बहुत अच्छी योजना है गरीब बेरोजगारों के हाल में। और हर प्रदेश में करोड़ों गरीबों की मदद सालों से करती आ रही है। इतनी बड़ी योजना का संचालन करना भी काफी मुश्किल बन रहा है। ऐसे में NREGA जॉब कार्ड एक ऐसी चीज़ बनकर उभरा है जो इस योजना को संचालित करने में पूरी तरह से सक्षम रहा।

अगर आप योजना के अहम शर्तों में आते हैं तो आप अपना नामांकन करवा कर अपना NREGA जॉब कार्ड बनवा सकते हैं और इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

इस योजना के अनेक लाभ हैं जो कई लोगों को आकर्षित करते हैं। इसके जरिए आप रोजगार पा सकते हैं और अपने परिवार का पेट भर सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको हमारी प्रदान की गई जानकारी पसंद आई होगी। अंत में केवल सरकार का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जिन्होंने ऐसी योजना लाकर हमारी गरीब बेरोजगारों के बारे में सोचा और इतनी अच्छी योजना तैयार करी और संचालित करते हैं।

शुक्रिया!

Leave a Comment